ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर मिट्टी के कुल्हड़ में चाय और पत्तों के दोने में मिलेगा खाना

 

ग्वालियर. रेलवे स्टेशन पर जल्द ही आपको मिट्टी के कुल्हड़ में चाय मिलेगी। इसके अलावा खाने का सामान पत्तों के दोने में दिया जाएगा। रेलवे द्वारा स्टेशन पर 50 माइक्रॉन से कम मानक वाली पॉलीथिन को प्रतिबंधित किया गया है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि गांधी जयंती से स्टेशनों पर प्लास्टिक बैन करके टेराकोटा के उत्पादों या फिर मिट्टी के बर्तनों का प्रयोग करने की सिफारिश की गई है।
मेगा ब्लॉक ने बिगाड़ा ट्रेनों का हाल
धौलपुर से बीना रेल खण्ड पर चल रहे काम के चलते एनसीआर मंडल ने सुबह तड़के 4 घंटे का मेगा ब्लॉक लिया। लिये गये इस ब्लॉक का असर भोपाल से ग्वालियर से आने वाली आधा दर्जन ट्रेनों पर पड़ा। भोपाल के रास्ते ग्वालियर आने वाली गोवा, श्रीधाम, महाकौशल, मैसूर व अन्य एक्सप्रेस ट्रेने एक से 5 घंटे की देरी से पहुंचने से इन ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं सबसे अधिक परेशानी से झांसी से आगरा तक पैसेंजर से यात्रा करने वाले यात्रियों की ट्रने के रद्द किये जाने के कारण उठाना पड़ा। एनसीआर मंडल के अधीन आने वाले धौलपुर से बीना तक के बीच के रेलवे ट्रैक को दुरूस्त करने काम रेलवे के पीडब्ल्यूआई विभाग द्वारा किया जा रहा है। रेल ट्रैक पर काम के चलते आज रविवार की सुबह तड़के रेलवे ने 4 घंटे का मेगा ब्लॉक लिया। जिससे भोपाल से ग्वालियर आने वाली गोवा 6 घंटे, महाकौशल 4 घंटे, श्रीधाम 2 घंटे, मैसूर 2 घंटे, सचखण्ड समेत अन्य सुपर फास्ट ट्रेने निर्धारित समय से घंटों की देरी से पहुंची।
उत्तर मध्य रेलवे 20 प्रमुख स्टेशनों पर शुरूआत कर रही
पहले चरण में उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख स्टेशनों दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज, कानपुर, गाजियाबाद, टूंडला, अलीगढ़, इटावा, झांसी, आगरा, ग्वालियर, मथुरा सहित 20 स्टेशनों पर इसकी शुरूआत की जा रही है साथ ही रेलवे ने मिनरल वाटर खाली बोतलें खरीदने का फैसला किया है। इसके एवज में यात्रियों को पानी की दूसरी बोतल लेने पर छूट देगा। रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कारपोरेशन और पानी सप्लाई करने वाली कंपनी रेल नीर के बीच प्लास्टिक प्रतिबंध को लेकर बातचीत अंतिम चरण में चल रही है। अब बोतलों को यात्रियों से वापस लेने की तैयारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *