कोरोना वायरस पर भारत सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च से विदेशी विमानों के भारत आने पर रोक

 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पर भारत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. 22 मार्च से विदेशी विमानों के भारत आने पर रोक लगा दी गई है. यानी 22 मार्च से कोई इंटरनेशनल फ्लाइट भारत में लैंड नहीं करेगी. यहां से कोई फ्लाइट बाहर जा नहीं सकती. इसके अलावा, 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को घरों के भीतर ही रहने के लिए राज्य सरकारें एडवाइजरी जारी करेंगी. दस वर्ष से कम उम्र के बच्चों को घर से बाहर न जाने की सलाह दी गई है.

पीआईबी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, रेलवे और नागरिक उड्डयन द्वारा छात्र, दिव्यांग और रोगी श्रेणी के यात्रियों को छोड़कर सभी छूट प्राप्त यात्राओं को निलंबित कर दिया गया है. सभी राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि वे निजी क्षेत्र को कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देना सुनिश्चित करें.

 

आधे केंद्रीय कर्मचारियों को घर से ही काम करना होगा. इस मामले में सरकार ने निर्णय लिया है कि बी और सी ग्रुप के सभी केंद्रीय कर्मचारी वैकल्पिक रूप से ऑफिस आएं. रेलवे में करीब 200 ट्रेनें रद्द, रेल टिकट पर मिलने वाले ज्यादातर कन्सेशन या रियायत बंद कर दी गई है. एयर ट्रेवल पर मिलने वाले रियायत बंद कर दी गई है.

सरकार ने लिए कुछ अन्य बड़े फैसले
यूरोपीय यूनियन समेत दुनिया के जिन भी देशों में भारतीय गए हैं और कोरोना के चलते वहां ठहरने पर मजबूर हैं वह बेफिक्र रहें, भारत सरकार उनका वीजा बढ़ाने के लिए अनुरोध कर रही है. विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि हम यूरोपीय यूनियन समेत तमाम देशों के नागरिकों को यही सहूलियत दे रहे हैं, उनसे भी हम उम्मीद करते हैं कि वह भी वीजा खत्म होने के बावजूद यदि लोग रह गए हैं तो उनका वीजा बढ़ाएंगे. कोरोना के चलते आप विदेशों में फंसे हैं और आपका वीजा एक्सपायर हो गया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं. भारत सरकार उसके लिए तमाम देशों से अनुरोध कर रही है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *