देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 13387, संक्रमण बढ़ने की दर में 40% की कमी आई: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 13387 हो गई है. कोरोना से अब तक 437 लोगों की मौत हुई है. पिछले 24 घंटे में 1007 नए केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में 23 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है. राहत की खबर यह है कि 1 अप्रैल से अब तक कोरोना संक्रमण बढ़ने की दर में 40% की कमी आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को ज्वॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

अग्रवाल ने बताया, “अब तक 1749 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं. रैपिड टेस्ट के लिए 5 लाख किट राज्यों को भेज रहे हैं. 1 अप्रैल से अब तक संक्रमण बढ़ने की दर में 40% की कमी आई है. देश में रैपिड टेस्टिंग किट बनाने का काम जारी है. रैपिड टेस्टिंग किट में 30 मिनट में रिपोर्ट मिलेगी. मई तक 10 लाख स्वदेशी रैपिड टेस्टिंग किट बनाने का लक्ष्य है.दूसरे देशों के मुकाबले भारत कोरोना का संक्रमण रोकने में बेहतर है.”

अग्रवाल ने बताया, “लॉकडाउन से पहले तीन दिन दोगुनी दर से केस आ रहे थे. 1 अप्रैल के बाद से ग्रोथ फैक्टर में भी 40% की कमी आई है. 80% लोग रिकवर हो चुके हैं जबकि 20% मौत हो चुकी है. आज जीओएम में लॉकडाउन पर चर्चा हुई जिसमें डायग्नोसिस, वैक्सीन आदि पर चर्चा हुई. सरकार के लिए हर मौत चिंता का विषय है लेकिन हम दूसरे देशों के मुकाबले बेहतर कर रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि और ज्यादा अच्छा करें.”

अग्रवाल ने जानकारी देते हुए बताया, “इम्यून बूस्टर डिवाइस और प्लाज्मा थेरेपी पर भी काम चल रहा है. देशभर में 1919 को कोविड हॉस्पिटल और वैलनेस सेंटर तैयार हैं. 17300 आइसोलेशन बेड भी तैयार कर लिए गए हैं. 6000 वेंटिलेटर हर माह तैयार किए जा रहे हैं. आरटी पीसीआर पर काम चल रहा है.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed