इंदौर से कोलकाता के बीच ट्रेन चलाने सीएम शिवराज ने ममता बनर्जी को लिखा पत्र

इंदौर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर इंदौर से कोलकाता के बीच श्रमिक ट्रेन चलाए जाने की बात कही है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के जो भी प्रवासी मजदूर इंदौर में काम कर रहे हैं उन्हें इस ट्रेन के जरिए वापस पहुंचाया जाएगा। उन्होंने ममता बनर्जी से रेल मंत्रालय को इसकी आवश्यक्ता के बारे में अवगत कराने के लिए लिखा है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पत्र में लिखा है कि मध्य प्रदेश का इंदौर शहर औद्योगिक, व्यावसायिक एवं शैक्षणिक गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है। इंदौर में पश्चिम बंगाल के विभिन्न क्षेत्रों के निवासी प्रवासी श्रमिक बड़ी संख्या में कार्य करते हैं। लॉकडाउन के दौरान ये प्रवासी श्रमिक अपने गृह स्थान (पश्चिम बंगाल) वापस जाना चाहते हैं, किन्तु अत्यधिक लंबी दूरी होने एवं परिवहन के लिए शासकीय साधन नहीं होने से कतिपय प्रवासी श्रमिक निजी वाहनों के माध्यम से पश्चिम बंगाल के लिए प्रस्थान कर रहे हैं, जो कि महंगा होने के साथ-साथ एक असुविधाजनक एवं असुरक्षित विकल्प है।

उन्होंने ममता बनर्जी को लिखा है कि आप अवगत ही हैं कि रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाने हेतु श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की गई है और राज्यों से प्राप्त अनुरोध के आधार पर सम्बंधित राज्य के प्रवासी श्रमिकों के लिए उक्त ट्रेनें नियमित रूप से संचालित हो रही हैं। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अब तक कुल 85 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के माध्यम से लगभग एक लाख सात हजार प्रवासी श्रमिकों को अन्य राज्यों से सकुशल मध्य प्रदेश वापस लाया जा चुका है और यह कार्य निरंतर जारी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed