CBSE की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट जारी, जानिए पूरा शेड्यूल और टाइमिंग

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बची हुई परीक्षा की फाइनल डेटशीट की घोषणा कर दी गई है। पूर्व में इसकी घोषणा 16 मई 2020 (शनिवार) को होने वाली थी, लेकिन तकनीकी कारणों से इसकी घोषणा 2 दिन के लिए टल दिया गया था। पर मानव संसाधन विकास मंत्री (MHRD) रमेश पोखरियाल निशंक ट्वीट कर डेटशीट की घोषणा की।

HRD मंत्री निशंक ने ट्वीट कर शेष बची 12वीं और 10वीं (उत्तर-पूर्वी दिल्ली) की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की। गौरतलब है कि HRD मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुका है कि CBSE बोर्ड की 12वीं और 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी।

 

मंत्री निशंक ने शनिवार को ट्वीट कर बताया था कि CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट को अंतिम रूप देने से पहले कुछ अतिरिक्त तकनीकी पहलुओं को ध्यान में रख रहा है, इस वजह से आज 5 बजे होने वाली कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट की घोषणा अब सोमवार (18 मई 2020) तक होगी। ऐसे में अब डेटशीट घोषित कर दी गई है।

 

बता दें कि CBSE ने घोषणा की थी कि 12वीं कक्षा के 29 विषयों की परीक्षाएं ली जाएगी। परीक्षा स्थगित होने से देश के लाखों छात्रों का रिजल्ट और कॉलेज में एडमिशन नहीं हो पाया है। दो दिन पहले देशभर के छात्रों से ऑनलाइन संवाद में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया था कि CBSE बोर्ड जल्द ही परीक्षाओं के बारे में फैसला लेगा और लॉकडाउन की स्थिति सामान्य होने पर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसी क्रम में अब परीक्षाओं की डेटशीट

बता दें कि लॉकडाउन के चलते 10वीं और 12वीं के कुल 83 विषयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद सीबीएसई ने फैसला लिया था कि इनमें से अब 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं कराई जाएंगीं। ये वो पेपर हैं जो अगली क्लास में प्रवेश होने और स्नातक कोर्स में एडमिशन लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ये परीक्षाएं बाकी है

12वीं के शेष पेपर

बिजनेस स्टडीज, ज्योग्राफी, हिंदी इलेक्टिव, हिंदी कोर, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस (ओल्ड), कम्प्यूटर साइंस (new), इंफार्मेशन प्रेक्टिस (ओल्ड), इंफार्मेशन प्रेक्टिस (new), इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी व बॉयोटेक्नोलॉजी।

cv

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed