राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग जारी, कांग्रेस कैंडिडेट बोले- भाजपा विधायक करेंगे क्रॉस वोटिंग

भोपाल. राज्यसभा की 19 सीटों के लिए 8 राज्यों में वोटिंग जारी है। दस राज्यों की 24 राज्यसभा सीटों पर भी चुनाव होना था, लेकिन 2 राज्यों की 5 सीटों पर बिना विरोध कैंडिडेट चुन लिए गए। मध्यप्रदेश की तीन सीटों पर वोटिंग हो रही है। विधायकों के आंकड़ों के हिसाब से मध्यप्रदेश की 3 सीटों में से 2 पर भाजपा की जीत पक्की मानी जा रही है। एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है। हालांकि कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार ने कहा कि मुझे भरोसा है कि कांग्रेस पार्टी के दोनों उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे। भाजपा के विधायक क्रास वोटिंग करेंगे।

सीएम शिवराज ने किया वोट
राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी उम्मीदवार हैं। मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने वोटिंग की है। वहीं, पूर्व सीएम कमलनाथ ने भी अपना वोट डाल दिया है।

मध्य प्रदेश की 3 सीटों का गणित
भाजपा
विधायक: 107
समर्थन: 5 (2 निर्दलीय+2 बसपा+1 सपा )
कुल: 112
राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए जरूरी वोट: 52
इस तरह 2 सीटों पर जीत तय

कांग्रेस
विधायक : 92
राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए जरूरी वोट: 52
इस तरह 1 सीट पर जीत तय

क्या कहा फूल सिंह बरैया ने
कांग्रेस में दूसरी वरीयता के उम्मीदवार फूल सिंह बरैया ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे। दिग्विजय सिंह को पहला वरीयता का उम्मीदवार बनाए जाने पर फूल सिंह बरैया ने कहा- मेरी सहमति के बाद ही पार्टी ने दिग्विजय सिंह को पहली वरीयता का उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के विधायक क्रास वोटिंग करेंगे औऱ हमें उम्मीद है कि हम जीत हासिल करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *