जेईई मेन और एनडीए की परीक्षा नहीं होगी क्लैश, HRD मंत्री ने कही ये बात

नई दिल्ली: जेईई मेन परीक्षा 2020 और एनडीए परीक्षा 2020 के क्लैश होने को लेकर बड़ा अपडेट आया है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इसे लेकर कहा है कि विद्यार्थियों को इसे लेकर चिंतित होने की जरुरत नहीं है। इस मामले पर विचार किया जा रहा है और जल्द ही फैसला लिया जाएगा। बता दें कि घोषित कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन और एनडीए की परीक्षाएं 6 सितंबर को होने वाली हैं।

जेईई मेन परीक्षा 2020 और एनडीए परीक्षा 2020 की तिथियां एक ही हैं। दोनों ही परीक्षाएं क्लैश हो रही हैं, ऐसे में उन परीक्षार्थियों को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है जिन्हें जेईई मेन परीक्षा के साथ ही एनडीए का भी एग्जाम देना है। दोनों परीक्षाओं की एक ही तिथि होने के कारण पिछले कुछ समय से स्टूडेंट्स लगातार सोशल मीडिया पर ये मुद्दा उठा रहे हैं। स्टूडेंट्स सोशल मीडिया के इस अभियान में HRD मंत्री से लेकर पीएमओ तक को लगातार टैग कर रहे हैं।

HRD मंत्री ने किया ट्वीट

इसे लेकर अब HRD मंत्री डॉ. निशंक ने ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट किया – मुझे कई छात्रों की ओर से जेईई मेन और एनडीए परीक्षा की तिथियां टकराने को लेकर जानकारी मिली है। इस मामले को हम देख रहे हैं। जेईई मेन के छात्र जो 6 सितंबर को प्रस्तावित एनडीए परीक्षा में भी भाग लेने जा रहे हैं उन्हें परीक्षा तिथियां टकराने के विषय में चिंता करने की जरूरत नहीं है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि दो परीक्षाएं एक ही डेट पर आयोजित ना हों।

6 सिंतबर को है दोनों परीक्षाएं

बता दें कि घोषित कार्यक्रम के मुताबिक जेईई मेन परीक्षा 2020 और UPSC एनडीए परीक्षा 2020 एक ही दिन 6 सितंबर 2020 को आयोजित हो रही हैं। इससे पहले जेईई मेन 18 से 23 जुलाई को होने वाली थी लेकिन बाद में इसे स्थगित कर 1 से 6 सितंबर के बीच कर दिया गया। वहीं UPSC एनडीए NA (I) और (II) परीक्षाएं भी 6 सिंतबर को हो रही है।

NTA ने दिया ये ऑप्शन

बता दें कि एनटीए ने अपना ताजा नोटिफिकेशन ऐसे ही उम्मीदवारों के लिए जारी किया था जो जेईई मेन और एनडीए दोनों परीक्षाएं दे रहे हैं। इसमें एनटीए ने कहा कि दोनों परीक्षाएं देने वाले उम्मीदवार अपने आवेदन फॉर्म अपडेट कर दें और इससे संबंधित पूछे गए कॉलम में YES मार्क कर दें। अभ्यर्थियों को यह अपडेशन करेक्शन पीरियड के दौरान करना होगा ताकि उन्हें परेशानी ना हो।

बहरहाल एनटीए ने इसमें ये स्पष्ट नहीं किया था कि ऐसे उम्मीदवारों के लिए क्या विकल्प रहेगा। लेकिन अब HRD मंत्री द्वारा हस्तक्षेप के बाद स्पष्ट है कि दोनों परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों के लिए नई व्यवस्था की जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *